Menu
blogid : 25412 postid : 1298309

सोनम गुप्ता और सोशल नेटवर्किग साईट की अबतक की सबसे बड़ी खबर।

मेरा मुल्क मेरा देश
मेरा मुल्क मेरा देश
  • 3 Posts
  • 2 Comments

सोसल नेटवर्किग साईट पे मैं एक चीज आब्जार्ब कर रहा हू काले धन के अलावा अगर कोई दूसरी खबर आ रही है और वो चर्चा का विषय बना हुआ है तो वो है सोनम गुप्ता । छा गई है सोनम गुप्ता, एक वायरल बन चुकी है सोसल नेट्वर्किग साईट पे, न्यूज पे हर जगह। अभी हमारा देश खुद इतने परेशानियो से जूझ रहा है की इन फिजुल के बातो पे चर्चा करने का या सोचने का कोई मतलब ही नही बनता। पर जब मै अपने नौजवान भाईयो के बीच देखता हू सोनम गुप्ता जिसका ना कोई आगे नाथ है ना पिछे पगहा इतना बड़ा गम्भीर मुद्दो का विषय बन जाता है तो हम जैसे राईटरो को अपने नौजावान भैईयो को सही मार्गदर्शन के लिए सबकुछ छोरकर इन फिजुल के चिजो पे रिसर्च करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। तो आइये दोस्तो मै बताऊंगा आपको सोनम गुप्ता और इस सोसल नेट्वर्क से जुरी कुछ सच्चाई।

सोनम गुप्ता बेवफा है, किसी ने पहले 10 के नोट पे लिखकर सोसल नेट्वर्किग साईट फेसबूक पे पोस्ट किया। फिर 50 फिर 100 फिर 10 के डालर फिर 2000 के नए नोट फिर देश – विदेश के लेटेस्ट न्यूज पे इडिटिंग करके पोस्ट होने लगा सोनम गुप्ता बेवफा है। और इसी तरह नोटो पे सोनम गुप्ता और उसकी मम्मी के तरफ से जबाब भी आने लगा कि मै बेवफा नही हू या मेरी बेटी बेवफा नही है। फिर YouTube पे सोनम गुप्ता से रीलेटेड विडियोज अपलोड होना सुरु हो गया। फिल्मो के सिन मे इडिटिंग करके या खुद के ग्रुप मे विडियो तैयार करके YouTube पे अपलोड होना शुरु हो गया। सोनम गुप्ता के नाम से फेसबुक पेज तैयार हो गया और फिर सोनम गुप्ता इतनी वायरल हो गयी की जिस न्यूज चैनलो पे काला धन के अलावा और कोई खबर के लिए जगह नही बचा था उन्हे भी इस वायरल का शिकार होना पड़ा। बांकी की सच्चाई मै आगे बता रहा हू।

दोस्तो, इंटरनेट या सोसल नेट्वर्किग साईट आज के युथ जनरेशन के लिए एक तरह से वरदान है अगर सही तरीके से इस्तेमाल कर पाए तो। और अगर गलत तरीके से इस्तेमाल किए तो अभीषाप भी कहना गलत नही होगा। वरदान इस लिए कि आज अगर आपके मन मे किसी प्रकार का सवाल है तो उसके लिए आपको गुरुजी के पास जाने की आवश्यकता नही गुगल बाबा ही आज का सबसे बड़ा गुरु है। शायद ही कोई ऐसा कोई सवाल हो जिसका जबाब गुगल बाबा के पास नही। आप कोई सा भी कोर्स का प्रिप्रेशन आनलाईन (सेल्फ) कर सकते है। किसी भी टापिक पे विशेष जानकारी उपलब्ध कर सकते है। बहुत कुछ आप सिख सकते है और जान सकते है। इतना ही नही आपको अपने घर या किसी के भी अकाउंट मे पैसे भेजने के लिए आपको अब लाईन मे खड़ा रहने की जरुरत नही आप आनलाईन उनके खाते मे पैसे ट्रांसफर कर सकते है। और भी बहुत सारी चिजे है जिससे आप बखुबी रुबरु है कहने की आवश्यकता नही।

कहने का मेरा बस इतना सा तात्पर्य है कि जिन चिजो के लिए हमे काफी स्ट्रगल और टाईम देना होता था आज हमारे पास घर बैठे आसानी से उपलब्ध है। ये आज के जनरेशन के लिए वरदान ही तो है। हो सकता है आप हमारी बातो से बोर हो रहे हो, सोच रहे हो इन सब बातो का यहा क्या मतलब पर कही ना कही ये बाते सोनम गुप्ता से तालुकात रखता है इसलिए मै आपसे कर रहा हू जिसे समझना आवश्यक है। और हम सोनम गुप्ता पे भी आएंगे उससे पहले उससे आवश्यक आपको मै कुछ जानकारी देना चाहता हू उसे जानने की कोशिश करे। आपने सुना होगा कभी, साइबर क्राइम काफी बढ गया है। यही तो आज के जनरेशन के लिए अभिषाप है।

आज लगभग ६० – ७० % काम हमारे देश मे आनलाईन हो गया है। हाल ही मे अभी जब भारत और पाकिस्तान के बिच तनावपूर्ण स्थिती हो गई थी तो आपने सुना होगा कि चिन ने भारत के बहुत सी सरकारी फाइले और बैंक के बहुत सी जानकारी को हाईक कर लिया है और आपके मोबाईल पे बैंक द्वारा मैसेज भी आया था कि जल्द से जल्द अपना बैंक ATM का पिन चेंज कर ले। हाइकर हमारे देश मे भी होते है जिसे हमारी सरकार नियुक्त करते है ताकी उन सारी चिजो का निगरानी हो सके और I salute to my Indian hiker जिन्होने उनके मनसूबे पे पानी फेर दिया। और दोस्तो कुछ हैकर हमारे देश मे ऐसे भी है जो अपने नौलेज का गलत इस्तेमाल करते है वजह चाहे बेरोजगारी हो या जो भी आपके अकाउंट को हाइक करके आपके अकाउंट से पैसे निकाल लेते है पर गलत तो गलत ही है। पकरे जाने पे उन्हे अच्छी खातिरदारी भी की जाती है।

पर दोस्तो आज का जनरेशन इतना टेकनिकल हो गया है और इतना तेजी से चल रहा है कि आपको भी उतना ही तेजी से चलना होगा और हर कदम को समझना होगा। नही तो कब आपके कदम गलत राह पे होगा आपको पता भी नही होगा और आप साईबर क्राईम के शिकार होंगे।

फेसबुक पे अजनबियो से दोस्ती करना तो आपको बहुत रास आती है और उससे भी रास तब आती है जब आपको वो अपना शिकार बना लेती है। आपने कितने बार न्यूज पे भी सुना होगा कि फेसबुक से हुई दोस्ती और जब लड़का मिलने गया तो उसका अच्छे से खातिरदारी हुई फिर पैसे, मोबाईल छिन कर उसे भगा दिया गया। चार साल पहले की घटना है एक भारतीय युवक जो कि इंजिनियरिंग की पढाई कर रहा होता है को एक पाकिस्तानी लड़की से फेसबुक पे चैटिग होती है फिर धिरे – धिरे वो बाते प्यार मे तब्दील हो जाती है और लड़की उससे मिलने की चाह जाहिर करती है। फिर क्या था लड़का पाकिस्तान के लिए रवाना हो जाता है अपने मेहबूबा से मिलने को। पर वो जैसे ही पाकिस्तान पहुचता है वो पाकिस्तान पुलिस के हाथ लग जाता है और उसे आतंकी गिरोह बताकर उसे पाकिस्तान के जेल के सलाखो मे डाल दिया जाता है। जिस तरह विर जारा फिल्म मे साहरुख खान को डाल दिया जाता है। फर्क बस इतना है साहरुख को 22 साल बाद छोड़ा गया था, और ये अभी भी सलाखो मे है चार साल पूरी करने के बाद शायद अब पाकिस्तान ने छोड़ने का निर्नय लिया है।

मै ये नही कहता हू की आप फेसबूक पे अजनबियो से दोस्ती मत किजये। हर कोई बुड़ा नही होता। पर दिल को बाद मे सुने दिमाग को पहले। कोई भी कदम उठाने से पहले अपने लिए ना सही अपने फैमिली के लिए जरुर सोचे। क्योकि आपके फैमिली को आपकी बहौत फिक्र होती है। अब आते है हम सोनम गुप्ता पे, सोनम गुप्ता तो बहुत छोटी बात है।

आप फेसबुक पेज, YouTube चैनल या कोई ब्लाग पेज पे जाके उसे लाईक या सब्स्क्राईब करते है तो पता है आपके उस लाईक, सब्स्क्राइब या उस पेज पे भिजिट के लिए उन्हे पैसे मिलते है Advertising के जरिये। ना तो कोई सोनम गुप्ता है जिसने बेवफाई की और ना ही कोई सोनवीर सिह जिसके साथ बेवफाई हुई। “सोनम गुप्ता बेवफा है” उनका एक जरिया था लोगो को अपनी ओर खिचने का, उसे जानने के लिए दिलचस्पी पैदा करने का और लोगो को लाइक और पेज विजिट के लिए मजबूर करने का। क्योकि उसे पता था यहा लोगो को चुतिया बनाके पैसे कमाना आसान है। और वो अपने मकसद मे कामयाब भी रहा। क्योकि सोनम गुप्ता का वायरल होना उस बात का सबूत है। उस फ्राउड आदमी ने पहले पैसे पे सोनम गुप्ता बेवफा है लिखकर पोस्ट किया, फिर सोनम के तरफ से जबाब भी खुद लिखा बेवफा तू है सोनवीर सिंह, मै नही। फिर सोनम की मम्मी भी बनकर पोस्ट किया। फिर लोगो के अंदर क्युरिओसिटी पैदा करने के लिए देश – विदेश के न्यूज मे इडिट करके, फिल्मो के सिन मे इडिटिंग करके, विडियो भी पोस्ट किया। सोसल मिडिया का उसने इस तरह फैदा उठाया कि लो लोगो को मजबूर होना पड़ा ये सोचने पे कि कौन है ये सोनम गुप्ता और ये आशिक सोनवीर सिंह? और क्यू सोनम गुप्ता ने बेवफाई की?

बस यही प्रश्न आपके दिमाग मे लाना उसका पहला और अहम मकसद था। फिर वो नही, आप उसके पिछे भाग रहे थे, ये जानने के लिए कि सोनम गुप्ता ने बेवफाई क्यो की? जैसे ही सोनम गुप्ता से रिलेटेड कोई पोस्ट या विडियो देखा उसपे क्लिक कर दिया उसे जानने के लिए, और उसे सब्सक्राईब करना शुरु कर दिया। और सोनम गुप्ता को वायरल बना दिया। फिर तो इस वायरल से YouTube पे कितने लोगो ने पैसे कमाए झूठ – मुठ की सोनम गुप्ता बनकर तो तरह – तरह के विडियोज अपलोड कर – कर। फिर मिडिया वाले को तो ऐसी वायरल चिजो की तालाश रहती ही है क्योकी उसे भी अपना TRP बढाना होता है। इसलिए मिडिया वाले भी आपको वही दिखाते है जो आप देखना चाहते है।

आपके पास अगर ब्रिलिएंट माइंड है। I salute that. लेकिन अगर आप उसे गलत दिशा मे लगाते है तो आपके करतूत पे शर्म आती है। क्योकि आपने तो लाईक और शब्स्क्राईब के लिए सोसल नेट्वर्क पे सोनम गुप्ता का तो मजाक बना दिया पर आपको पता है समाज पे इसका कितना बुड़ा प्रभाव पड़ता है जो सोनम गुप्ता नाम की लड़की है उसका घर से निकलना मुश्किल बन गया है जब वो बाहर निकलती है तो लोग पूछते है उनसे कही वो सोनम गुप्ता तुम तो नही जो पैसो पे लिखा जा रहा है। इंडिया मे सोनम गुप्ता नाम की लाखो लड़किया है और आपने सोनम गुप्ता को इतना वायरल बना दिया है कि सोनम गुप्ता नाम की लड़किया तंग हो चुकी है और वो मजबूरन सुसाइड भी कर सकती है। जिस निर्दोष लड़की के मौत के जिम्मेदार सिर्फ दो होंगे एक वो जो सोनम गुप्ता के सम्बंध मे कुछ भी पोस्ट करता है और दुसरा वो जो उससे सम्बंधित खबर को लाईक, सब्सक्राइब या उसे भिजिट करता है। इसलिए बंद करो ये ड्रामा बहुत हो गया। नही तो आज के डेट मे मुजरिम को पकड़ना कोई मुश्किल का काम नही। आपने अगर फेक अकाउंट बनाया है फिर भी कोई बात नही हमारे देश मे हाइकरो की कमी नही है। आपके IP Address को हाईक करके आपके लोकेशन और आपके जन्मकुण्डली का पता निकाल लेंगे।

“एक सच्चा आशिक कभी अपने आशीकी को बदनाम नही कर सकता। जो बदनाम करे वो आशिक नही कुछ और है। किसी की खुशी के लिए अपनी खुशी को कुर्बान करना प्यार है। किसी के लिए खुद से भी ज्यादा फिक्र करना प्यार है। बदले मे सेम चिज की उम्मिद रखना प्यार नही आपका स्वार्थ है। वो आशिक नही कुछ और है। हो सकता है किसी ने आपको धोखा दिया वो बेवफा हो, पर क्या उसे बदनाम करना आपकी वफा समझू”।

मेरे प्रिय साथियो अब तक तो आपको पता चल ही गया होगा कि सोसल नेट्वर्किग साईट की सच्चाई क्या है? और इस तरह की फिजुल की बातो को किस तरह नजर अंदाज करना है। फेसबुक पे कोई लड़की अगर अपना सुंदर सा तस्विर डाले और आपसे कहे क्या आप मुझसे दोस्ती करोगे? 10k like + 2.5k comments आपके द्वारा किया जाता है बदले मे मिलता है आपको बाबा जी का ठुल्लू। अब आपको पता चल गया होगा उनका मकसद क्या था। आपसे पुछा जाता है अगली सरकार आप किसे बनाना चाहेंगे A मोदी या B राहुल या इसी तरह के कई सवाल क्योकि उसे पता होता है कि आप इस तरह के सवाल के जबाव देने मे इंट्रेस्टेड होंगे और आप वाकई मे जबाब देने के लिए टुट पड़ते है और वो फालतू मे आपका महत्व्पूर्ण लाईक को ले जाता है।

दोस्तो आपका लाईक बहौत महत्वपूर्ण है। लाईक करे लेकिन करने से पहले उसे अच्छी तरह नाप तौल कर देख ले क्या वास्तव मे इसमे कुछ क्रिएटीविटी है, स्ट्रगल है या सोसाइटि के लिए इसमे कुछ मैसेज है फिर लाईक करे। ताकि चुतिया बनाने वाले को खुद चुतिया बनके वापस जाना पड़े।
दोस्तो मै आकाश सिंह, एक राइटर हू और एक राइटर का मकसद बस इतना सा होता है कि वो जो भी लिखे समाज और देश के लिए हितकारी साबित हो। और एक छोटी सी ख्वाहिस भी होती है कि वो ज्यादा से ज्यादा लोगो से जुड़कर अपनी बात को उन तक पहुचा सके, उनका प्रतिक्रिया पा सके जिससे कि लिखने के लिए प्रेरणा और लोगो का थोड़ा सा प्यार मिल जाए।

मेरे प्रिय साथियो, देश के युवा ही देश का Future होता है और देश को बेहतर बनाने के लिए देश को आपकी नई सोच की जरुरत है। जिसे ध्यान मे रखकर ही मैंने I Love My India के नाम से फेसबुक पे एक पेज बनाया है। तो आज ही हमसे जुड़े और अपने सारे दोस्तो को भी Invite करे और दे इस मिशन मे अपना महत्वपूर्ण योगदान। Follow करने के लिए फेसबुक के सर्च बार मे डाले: @AuthorAkashSingh जय हिंद साथियो। आकाश सिंह।

Tags:   

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh